‘ई-पुलिस ऐप’ से और स्मार्ट बनेगी यूपी की रेलवे पुलिस

विकास पाठक, वाराणसी
वाराणसी के युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर निशांत पांडेय ने राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) को स्मार्ट बनाने का जिम्मा संभाला है। इन्होंने जीआरपी के लिए ‘स्मार्ट र्इ-पुलिस’ सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसकी लॉन्चिंग 22 जनवरी को लखनऊ स्थित जीआरपी मुख्यालय में की जाएगी।

जीआरपी के लिए तैयार किए गए सॉफ्टवेयर के जरिए कार्यप्रणाली में सुधार के साथ कागजात और समय की भी बचत होगी। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों की कार्यक्षमता का आकलन भी किया जा सकेगा। लांचिंग के बाद स्मार्ट ई-पुलिस एप गुगल प्ले स्टोर में उपलब्ध हो जाएगा। इसे पुलिसर्कमी डाउनलोड कर सकेंगे और उन्हें इसके बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मोबाइल पर ही मिल जाएगी ड्यूटी की जानकारी
इस ऐप के जरिए न सिर्फ ड्यूटी की जानकारी पुलिसकर्मियों को उनके मोबाइल पर मिल जाएगी बल्कि उनकी मॉनिटरिंग का काम भी आसान हो सकेगा। ऐप के पूरी तरह से व्यवस्था में शामिल होने के बाद किस जीआरपी थाने में कितने पुलिसकर्मी ड्यूटी पर और कितने अवकाश पर है, इसकी जानकारी सभी की नजर में होगी।

वीआईपी ड्यूटी में भी मिल सकेगी मदद
इन सभी के अलावा फीडबैक सेक्शन में जाकर ड्यूटी पर तैनात जवान बता सकेंगे कि उन्होंने किस टॉस्क को पूरा किया और कौन सा काम अधूरा रह गया। साथ ही वीआईपी ड्यूटी में भी इस सॉफ्टवेयर से पुलिसकर्मियों को काफी मदद मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि निशांत इससे पहले वाराणसी जिला पुलिस के लिए वीआईपी और चुनाव ड्यूटी के लिहाज से सॉफ्टवेयर तैयार कर चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर