ईबे पर 1.5 लाख का बिक रहा है 2,000 रुपये का नोट!

जॉन सरकार, नई दिल्ली
अगर आप 2,000 रुपये के कड़क नोट को हाथ में लेना चाहते हैं तो आपको बैंक की लंबी लाइन में लगना होगा। लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इसे प्राप्त कर सकते हैं। बुधवार को ईबे इंडिया ने 3,500 रुपये के ऑनलाइन पेमेंट पर 2,000 रुपये का नोट बिक रहा है। लेकिन अगर आप अंधविश्वासी हैं तो आपको अपने लकी नंबर या खास धार्मिक नंबरों के लिए और ज्यादा मूल्य भी चुकाना होगा। जैसे 786 नंबर से शुरू होने वाली सीरीज के पांच नोट 1.51 लाख रुपये के बेचे जा रहे हैं।

दिल्ली के एक ज्योतिषी ने बताया, ‘भारत में गाड़ियों के नंबर प्लेट, मोबाइल नंबर या रिहाइशी पते के लिए लोग धार्मिक अंकों के लिए काफी रकम देने को तैयार हो जाते हैं।’ जब हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस मुद्दे पर ईबे इंडिया से बात की तो उन्होंने बताया कि ईबे स्वतंत्र ऑनलाइन मार्केटप्लेस और मध्यस्त के तौर पर काम करता है इसलिए उसका स्वतंत्र विक्रेता पर कोई नियंत्रण नहीं रहता है। हालांकि कंपनी ने कहा कि वह किसी भी कानूनी पचड़े में फंसने से पहले इस लिस्टिंग को साइट से हटा देगी।

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने ईबे सहित कई ऑनलाइन मार्केटप्लेस को यूनीक नंबर वाली करंसी बेचने के लिए नोटिस जारी किया था। नवंबर में भी कई लोगों ने 1 रुपये के नोटों की नई सीरीज को 100 गुना दामों तक में बेचा है। इसी तरह ईबे पर 20 रुपये के तीन नोट 900 रुपये तक में और ‘786’ नंबर की सीरीज वाले 50 रुपये का एक नोट 5000 रुपये तक में ऑफर किए गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business