इस साल के अंत तक एक लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाएगा बीएसएनएल

नई दिल्ली
सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की 2018 के अंत तक देशभर में एक लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाने की योजना है। यह वाईफाई नेटवर्क भागीदारों के साथ राजस्व भागीदारी के अलावा बीएसएनएल के खुद के पूंजी व्यय मॉडल के आधार पर लगाए जाएंगे।

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि करीब 18,000 वाई-फाई सुविधा स्थल पहले ही लगाए-बनाए जा चुके हैं। बीएसएनएल ने बुधवार को गुजरात के वलसाड़ जिले के उदावाड़ा गांव में क्वाडजेन के साथ भागीदारी में मुफ्त वाईफाई सेवा की शुरुआत की। इस गांव को सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है।

इस मौके पर ईरानी ने कहा कि उदावाड़ा गांव में वाईफाई सेवा शुरू होने का लाभ आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा। इस गांव की आबादी 6,000 है। उन्होंने कहा, ‘उदावाड़ा और आसपास के क्षेत्र के लोग असीमित इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह गांव डिजिटल हो गया है।’ इस हॉट-स्पॉट के दायरे में गांव का 90 प्रतिशत हिस्सा आएगा। एक ही समय में कई लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस सेवा की शुरुआत करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से देश में उचित मूल्य पर डेटा और वॉइस सेवाएं उपलब्ध हुई हैं। उन्होंने कहा कि आज अमेरिका और चीन मिलकर जितने डेटा का इस्तेमाल करते हैं उससे अधिक का इस्तेमाल अकेले भारत में हो रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times