इस बार ओलिंपिक में होगा सबसे बड़ा दल

नई दिल्ली

दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन ओलिंपिक में अब 100 दिन से भी कम समय बचे हैं। ब्राजील के रियो में इस साल अगस्त में प्रस्तावित इस खेल महाकुंभ में भारत के लिए खुशी की बात यह है कि इस बार सबसे ज्यादा ऐथलीट इसमें अपनी दावेदारी पेश करेंगे। अब तक 76 ऐथलीट क्वॉलिफाई कर चुके हैं जबकि कई इवेंट में ऐथलीटों के क्वॉलिफाई करने की अभी संभावना है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 100 से ज्यादा ऐथलीट क्वॉलिफाई करेंगे।

9 इवेंट में कर चुके हैं क्वॉलिफाई
भारतीय ऐथलीटों ने अब तक 9 कैटिगरी में क्वॉलिफाई किया जिसमें आर्चरी, ऐथलेटिक्स, बॉक्सिंग, हॉकी, जिम्नास्टिक्स, रोविंग, टेबल टेनिस और रेसलिंग शामिल है।

इनमें क्वॉलिफाई करना पक्का

जिन कैटिगरी में भारत के क्वॉलिफाई करने की पूरी संभावना है वह है बैडमिंटन, टेनिस और गोल्फ। बैडमिंटन में साइना नेहवाल, पीवी सिंधू और के श्रीकांत का क्वॉलिफाई करना निश्चित है तो टेनिस में सानिया मिर्जा का भी टिकट लगभग कंफर्म है। इसी तरह गोल्फ में अनिर्बान लाहिड़ी, एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक भी क्वॉलिफाई करने के बेहद करीब हैं। ये सभी गोल्फर रैंकिंग में टॉप 60 में हैं और 11 जुलाई तक की समयसीमा तक इनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। इसके अलावा ऐथलेटिक्स, बॉक्सिंग और रेसलिंग में भी अभी और ऐथलीटों के क्वॉलिफाई करने की संभावना है।

10 मेडल है टारगेट
खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यसभा में बताया कि इस बार ओलिंपिक में 10 से ज्यादा मेडल जीतने का टारगेट रखा गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इस बार ओलिंपिक में हमारा सबसे बड़ा दल हिस्सा लेगा। इससे पहले लंदन ओलिंपिक में 60 ऐथलीटों ने हिस्सा लिया था जिसकी संख्या इस बार 110 तक पहुंच सकती है। मुझे पूरी उम्मीद है कि रियो ओलिंपिक में इस बार हम 10 से ज्यादा मेडल जीतने में सफल रहेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News