इस्तीफा देंगी मॉरीशस की राष्ट्रपति, NGO के क्रेडिट कार्ड से विदेशों में शॉपिंग करना पड़ा महंगा

पोर्ट लुई
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति अमीना गुरीब फकीम शॉपिंग विवाद के चलते जल्द ही इस्तीफा देंगी। देश के पीएम प्रविंद जुगनाथ के अनुसार वह 12 मार्च को देश की 50 वर्षगांठ के समारोह के बाद राष्ट्रपति इस्तीफा दे देंगी। जुगनॉथ ने कहा, ‘गणराज्य की राष्ट्रपति ने मुझसे कहा कि वह पद से इस्तीफा दे देंगी तथा हम उनके पद से हटने की तारीख पर राजी हो गए।’

केमिस्ट्री की प्रफेसर रहीं गुरीब फकीम को साल 2015 मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था। गुरीब फकीम पर आरोप है कि उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपनी पर्सनल शॉपिंग के लिए किया। एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि राष्ट्रपति ने इटली और दुबई में शॉपिंग के लिए प्लैनेट अर्थ इंस्टिट्यूट के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया। यह ऑर्गेनाइजेशन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करता है। हालांकि राष्ट्रपति ने वित्तीय अनियमितता के इन आरोपों से इनकार किया है।

गौरतलब है कि इसी ऑर्गनाइजेशन में मॉरीशस की राष्ट्रपति फकीम अनपेड डायरेक्टर रह चुकीं हैं। अखबरा की रिपोर्ट के अनुसार इस कार्ड को राष्ट्रपति के नाम पर शुरु किए गए एक डॉक्टरेट प्रोग्राम को प्रमोट करने के लिए जारी किया गया है। इस खबर की पुष्टि के लिए प्लैनेट अर्थ इंस्टिट्यूट संपर्क नहीं हो पाया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें