इक्विटी डेरिवेटिव्स के लिए कारोबार का समय बढ़ाकर रात 11:55 किया जाएगा

नई दिल्ली
SEBI ने एक्सचेंजों को एक अक्टूबर से इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार का समय बढ़ाकर रात 11:55 बजे तक करने की अनुमति दे दी है। नियामक ने यह कदम शेयरों और जिंसों का कारोबार एकल एक्सचेंज में संयोजित करने के प्रयासों के तहत उठाया है। सेबी के सर्कुलर में कहा गया है कि शेयर बाजारों को इक्विटी डेरिवेटिव्स खंड में सुबह 9 बजे से रात 11:55 बजे तक कारोबार की अनुमति दी गई है। यह जिंस डेरिवेटिव्स खंड के अनुरूप है।

जिंस डेरिवेटिव्स खंड में सुबह 10 बजे से रात 11:55 बजे तक कारोबार होता है। नियामक ने कहा है कि शेयर बाजारों और क्लियरिंग कॉर्पोरेशन को यह अनुमति इस शर्त के साथ दी गई है कि वे कारोबार के इन घंटों के अनुरूप जोखिम प्रबंधन प्रणाली और बुनियादी ढांचा लगाएंगे। सर्कुलर में कहा गया है कि यदि शेयर बाजार वर्तमान की तुलना में अधिक घंटे कारोबार करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए सेबी की मंजूरी लेनी होगी।

इसके अलावा एक्सचेंजों को विस्तृत प्रस्ताव देना होगा। इसमें जोखिम प्रबंधन रूपरेखा , निपटान प्रक्रिया , सौदों की निगरानी , श्रमबल की उपलब्धता , प्रणाली की क्षमता और निगरानी प्रणाली का ब्योरा देना होगा। यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times