इकॉनमी से ध्यान हटाने के लिए सेना का इस्तेमाल

पेइचिंग

चीन में अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत से लोगों का ध्यान हटाने के लिए सरकार ने सेना की मदद ली है। दरअसल गिरावट के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था के बीच सरकार ने गुरुवार को दूसरे विश्वयुद्ध की समाप्ति के 70 साल पूरे होने के मौके पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया है।

इस मौके पर देश भर में अलग-अलग आयोजन किए जाएंगे जिसमें सैन्य परेड मुख्य है। सैन्य परेड में 12000 जवान, फाइटर जेट्स और कई अन्य अत्याधुनिक हथियारों को शामिल किया जाएगा।

पेइचिंग के एक इतिहासकार झांग लिफान का कहना है कि ‘जिस तरह से लोगों में इकॉनमी को लेकर रोष बढ़ता जा रहा है, ऐसे में पार्टी को उनका ध्यान हटाने की जरूरत थी। और निःसंदेह सैन्य परेड एक बेहतरीन जरिया है राष्ट्रवादी मानसिकता को दिखाने का।’

द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को बड़ी ही सफाई से राष्ट्रपति जिनपिंग के विज़न में तब्दील कर दिया गया। आयोजित कार्यक्रमों के जरिए यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि उनका विज़न चीन को एक मजबूत ताकत के तौर पर स्थापित करना है और वह जापान और अमेरिका जैसे देशों की बराबरी में खड़ा है।

वहीं कुछ लोग सैन्य परेड आयोजन की परंपरा तोड़ने को लेकर राष्ट्रपति की आलोचना भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि सैन्य परेड का आयोजन देश के फाउंडेशन डे पर किया जाता रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times