इंडोनेशिया मास्टर्स: साइना नेहवाल फाइनल में, रेचानोक इंतानन को हराया

नई दिल्ली
इंडोनेशिया मास्टर्स वर्ल्ड टूर सुपर-500 टूर्नमेंट में भारतीय स्टार शटलर साइना नेहवाल का दमदार प्रदर्शन जारी है। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में थाईलैंड की खिलाड़ी रेचानोक इंतानन को सीधे सेटों में 21-19 और 21-19 से हराकर महिला एकल के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। दोनों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली, लेकिन भारतीय खिलाड़ी भारी पड़ी।

साइना अब चीनी ताइपै की तेइ जू यिंग से भिड़ेंगी, जिन्होंने चीन की 8वीं वरीयता प्राप्त हि बिंगजियाओ को दूसरे सेमीफाइनल में 19-21, 21-15, 21-15 से मात दी। हैदराबाद की 27 वर्षीय खिलाड़ी का तेइ जू यिंग के खिलाफ रेकॉर्ड 5-8 का है और इस चीनी ताइपे की धुरंधर ने साइना को पिछली 6 सभी भिड़ंत में पराजित किया है। साइना ने 2013 स्विस ओपन में तेइ जू यिंग को शिकस्त दी थी।

महिला एकल में पहले गेम में रेचानोक ने 3-1 की बढ़त बना ली। साइना ने धीरे-धीरे वापसी करते हुए 5-5 से बराबरी की। उसके बाद हालांकि साइना की कुछ गलतियों के कारण रेचानोक ने 8-5 की बढ़त बना ली। साइना ने इसके बाद शानदार रैली लगाई, लेकिन रेचानोक ने दमदार स्मैश के बूते बढ़त 10-7 की कर ली। एक समय स्कोर 11-13 हो गया था, लेकिन इसके बाद साइना ने लगातार अच्छा खेलते हुए यह गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में साइना ने शुरू ही से आक्रामक खेल दिखाते हुए 6-1 की बढ़त बना ली। रेचानोक ने एक अंक बनाया, लेकिन साइना ने जोरदार स्मैश लगाकर बढ़त 9-2 की कर ली। रेचानोक ने इसके बाद लगातार अंक लेकर स्कोर 6-10 कर लिया, लेकिन ब्रेक के समय साइना ने 11-8 से बढ़त बना ली थी। थाई खिलाड़ी पर थकान हावी होने का साइना ने पूरा फायदा उठाया।

रेचानोक ने की वापसी, लेकिन साइना ने मारा मैदान

अपनी विरोधी की गलतियों का फायदा उठाकर साइना ने 17-11 से बढ़त कायम कर ली। ऐसा लगने लगा था कि साइना आसानी से यह गेम जीत लेगी, लेकिन रेचानोक ने लगातार 6 अंक लेकर स्कोर 17-17 कर लिया। वह हालांकि लय कायम नहीं रख सकी और साइना ने मुकाबला जीत लिया। इस बीच भारत की सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युवा पुरुष युगल जोड़ी का सफर समाप्त हो गया। उन्हें इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजया सुकामुलीजो की शीर्ष वरीय जोड़ी से सीधे गेम में 14-21, 11-21 से हार का मुंह देखना पड़ा।

इससे पहले क्वॉर्टर फाइनल में ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना ने हमवतन खिलाड़ी पीवी सिंधु को सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना ने क्वॉर्टर फाइनल में 21-13, 21-19 से जीत दर्ज की। दोनों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह तीसरा और भारत के बाहर पहला मुकाबला था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News