इंडिया-US ट्रेड पॉलिसी फोरम की मेजबानी करेगा अमेरिका

वॉशिंगटन

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि मिकाइल फ्रोमैन 29 अक्टूबर को अमेरिका-भारत व्यापार पॉलिसी मंच (टीपीएफ) की नौवीं मंत्री स्तरीय मीटिंग की मेजबानी करेंगे। इस मीटिंग के दौरान चर्चा की जाएगी कि फॉरवर्ड लुकिंग पॉलिसी पहल की मदद से व्यापार और निवेश को कैसे बढ़ाया जाए।

एक अधिकारिक घोषणा के मुताबिक, टीपीएफ अमेरिका और भारत के बीच व्यापार एवं निवेश के मामले में हुई प्रगति के मंत्री स्तर पर मूल्यांकन का प्लैटफॉर्म उपलब्ध कराता है। फ्रोमैन ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मीटिंग प्रॉडक्टिव रहेगी और हमारे देश को बड़ी व्यापारिक भागीदारी मिलेगी।’

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच हाल ही में एक मीटिंग हुई थी। उस मीटिंग में उनलोगों ने इस बात पर चर्चा की थी कि व्यापर और निवेश में भारत और अमेरिका के बीच भागीदारी से कैसे इकनॉमिक ग्रोथ को बढ़ाने और लोगों के लिए नौकरी के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।

फ्रोमैन ने बताया, ‘अमेरिका-भारत व्यापार पॉलिसी मंच से भारत और अमेरिका को फॉरवर्ड लुकिंग पॉलिसी पहल की मदद से व्यापार और निवेश के प्रसार के अपने प्रयास को आगे जारी रख सकते हैं। इससे हमारे मैन्युफैकचर्रस, वर्कर्स, इनोवेटर्स, सर्विस प्रवाइडर्स, किसान आदि को फायदा पहुंचेगा।’

भारत-अमेरिका टीपीएफ अमेरिका और भारत के बीच व्यापार और निवेश के मामलों पर चर्चा और प्रस्ताव के लिए अग्रणी द्विपक्षीय मंच है। इसकी अध्यक्षता यूएसटीआर मिकाइल फ्रोमैन और भारत की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी।

टीपीएफ में आमतौर पर बौद्धिक संपदा, मैन्यफैक्चरिंग, कृषि और सर्विसेज में निवेश को आमंत्रित करने समेत अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

अमेरिका का भारत के साथ गुड्स और प्राइवेट सर्विसेज ट्रेड 2014 में 102.8 बिलियन डॉलर यानी करीब 6,784 अरब रुपये था। भारत वर्तमान समय में अमेरिका का 11वां सबसे बड़ा गुड्स ट्रेडिंग पार्टनर है। 2014 में भारत का अमेरिका के साथ गुड्स ट्रेड 66.8 बिलियन डॉलर यानी करीब 4,408 अरब रुपये का व्यापार था। अमेरिका का भारत से प्राइवेट सर्विसेज में ट्रेड 36 बिलियन डॉलर यानी करीब 2,376 अरब रुपये था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times