इंग्लैंड को हराकर वेस्टइंडीज दूसरी बार बना वर्ल्ड टी-20 चैंपियन

कोलकाता

कार्लोस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाए गए चार छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने आज यहां इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनी और रोमांचक फाइनल में चार विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी विश्व टी20 2016 का चैंपियन बना। क्रिकेट में इस साल को पूरी तरह वेस्ट इंडीज़ का कहा जा सकता है क्योंकि इसी साल वेस्ट इंडीज अंडर-19 का चैंपियन बना और आज ही वेस्ट इंडीज की महिला टीम ने भी वर्ल्ड टी-20 का खिताब अफने नाम किया।

ENGvsWI मैच के स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें

मैच उस वक्त अपने रोमांच पर पहुंच गया जब मर्लोन सैमुअल्स की नाबाद 85 रन के बावजूद मैच वेस्टइंडीज के हाथ से फिसलता जा रहा था। वेस्ट इंडीज की टीम को आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स आखिरी ओवर करने के लिए आए। सामने ब्रेथवेट थे जिनका इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उच्चतम स्कोर 13 रन था। ब्रेथवेट ने पहली गेंद पर बैकवर्ड स्क्वेयर लेग, दूसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन, तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ और चौथी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्के जड़कर कैरेबियाई खिलाड़ियों, प्रशंसकों और ईडन गार्डन्स पर मौजूद दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

वेस्टइंडीज ने 156 रन के लक्ष्य के सामने 19.4 ओवर में छह विकेट पर 161 रन बना डाले। इससे पहले गेंदबाजी में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाले ब्रेथवेट दस गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट और डेविड विली के प्रयासों पर पानी फेर दिया।

वेस्टइंडीज इससे पहले 2012 में चैंपियन बना था और वह विश्व टी20 में दो खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गया है। इंग्लैंड ने टॉस गंवाने के बाद तीन विकेट पर 23 रन से उबरकर रूट जौर जोस बटलर (22 गेंदों पर 36 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी और विली की आखिरी ओवरों की 21 रन की तूफानी पारी से नौ विकेट पर 155 रन बनाए। वेस्टइंडीज के तीन विकेट तो 11 रन पर निकल गये थे। सैमुअल्स ने जीवनदान मिलने के बाद अपने करियर के सर्वोच्च प्रदर्शन की बराबरी की। सैमुअल्स ने अपनी 66 गेंद की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाये और इस बीच ड्वेन ब्रावो (27 गेंदों पर 25 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 69 गेंदों पर 75 रन की साझेदारी की।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times