इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर बॉयकॉट ने ‘अस्वीकार्य ‘ टिप्पणी के लिए माफी मांगी

लंदन
इंग्लैंड के अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज जैफ्री बॉयकॉट ने मंगलवार को अपनी उस टिप्पणी के लिए माफी मांगी जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें नाइटहुड हासिल करने के लिए ‘अपने चेहरे पर कालिख पोतनी’ होगी।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ पिछले सप्ताह पहले टेस्ट मैच में इंटरवल के दौरान 76 वर्षीय बॉयकॉट ने एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की। जब साउथ अफ्रीका की रंगभेद नीति के कारण उसके साथ सभी देशों ने अपने रिश्ते समाप्त कर दिए थे तब 1982 में इंग्लैंड के बागी खिलाड़ियों का साउथ अफ्रीकी दौरा कराने में बॉयकॉट ने अहम भूमिका निभायी थी। उन्होंने कहा कि वेस्ट इंडीज के क्रिकेटरों में नाइटहुड ‘रेवड़ी’ की तरह बांटी जा रही है।

‘द डेली मिरर ‘ ने इस कार्यक्रम में शामिल एक मेहमान के हवाले से बताया कि तब बॉयकॉट ने कहा था, ‘मुझे दो बार नकार दिया गया। बेहतर है कि अपने मुंह पर कालिख पोत दूं।’

बॉयकॉट ने हालांकि मंगलवार को टि्वटर का सहारा लेकर इस बयान के लिये माफी मांगी। उन्होंने कहा, ‘एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान मुझसे सवाल किया गया और मुझे लगता है कि मेरा जवाब अस्वीकार्य था। मेरे मन में किसी के प्रति द्वेष नहीं था लेकिन मैंने जो कुछ भी कहा वह पूरी तरह से गलत था और मैं उसके लिये माफी मांगता हूं।’

बॉयकॉट ने कहा, ‘मैं वेस्ट इंडीज के क्रिकेटरों को चाहता हूं और उसके खिलाड़ियों के लिए मेरे दिल में बहुत सम्मान है।’ वेस्ट इंडीज के महान क्रिकेटर जैसे विव रिचर्ड्स, गारफील्ड सोबर्स और कर्टली एंब्रोस को नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है जबकि इयान बाथम यह सम्मान पाने वाले इंग्लैंड के आखिरी क्रिकेटर थे। उन्हें 2007 में यह सम्मान मिला था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, Latest Cricket News – Navbharat Times