आर्थिक आंकड़ों और कंपनियों के परिणाम से तय होगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली
अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों के कारोबार की दिशा व्यापक आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ विभिन्न कंपनियों की आखिरी तिमाही के नतीजों से तय होगी। इसके साथ ही, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) व घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल, कच्चे तेल की कीमतों पर भी नजर बनी रहेगी।

व्यापक आर्थिक आंकड़ों में सरकार सोमवार (13 फरवरी) को बाजार बंद होने के बाद उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) के मुद्रास्फीति के मासिक आंकड़े जारी करेगी। साल 2016 के दिसंबर में CPI मुद्रास्फीति 3.41 पर्सेंट पर रही जो 25 महीनों में सबसे निचले स्तर पर है, जबकि 2016 के नवंबर में यह 3.63 पर्सेंट थी। वहीं, सरकार थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के मासिक मुद्रास्फीति के जनवरी के आंकड़े मंगलवार (14 फरवरी) को जारी करेगी। WPI आधारित मुद्रास्फीति साल 2016 के दिसंबर में बढ़कर 3.4 पर्सेंट हो गई थी, जबकि 2016 के नवंबर में यह 3.2 पर्सेंट थी। इससे पहले लगातार तीन महीनों में इसमें गिरावट देखी गई थी।

वहीं, निवेशकों की नजर विभिन्न कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी हैं जिनमें कोल इंडिया, क्रिसिल, आइडिया सेलुलर, महानगर गैस और रिलायंस कम्युनिकेशंस प्रमुख हैं जो सितंबर-दिसंबर तिमाही के आंकड़े शनिवार (11 फरवरी) को जारी कर रहे हैं। वहीं, ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज, जीएमआर इन्फ्रास्ट्रकचर, ग्लैक्सोस्मिथलाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जेपी इन्फ्राटेक, जयप्रकाश पॉवर वेंचर, एमएमटीसी, मदरसन सुमी सिस्टम्स, नेशनल एल्युमिनियम कंपनी (नाल्को), एनबीसीसी (इंडिया), एनएमडीसी, पॉवर फाइनैंस कॉरपोरेशन, पीटीसी इंडिया फाइनैंशल सर्विस के 2016 के सितंबर-दिसंबर तिमाही के आंकड़े सोमवार (13 फरवरी) को जारी किए जाएंगे।

टाटा मोटर्स, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, गोदरेज इंडस्ट्रीज, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन, स्पाइस जेट और वोल्टास के 2016 की सितंबर-दिसंबर तिमाही के आंकड़े मंगलवार (14 फरवरी) को जारी किए जाएंगे। नेस्ले इंडिया अपनी सितंबर-दिसंबर 2016 की तिमाही के नतीजों की घोषणा बुधवार (15 फरवरी) को करेगी। वैश्विक मोर्चे पर चीन में जनवरी के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) के आंकडे सोमवार (13 फरवरी) को जारी किए जाएंगे, जबकि अमेरिका के CPI आंकड़े बुधवार (15 फरवरी) को जारी किए जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business