आरबीआई ने सीएफओ का पद सृजित किया,आवेदन मंगाए

मुम्बई
पहली बाररिजर्व बैंक मुख्य वित्तीय अधिकारी सीएफओ का पद सृजित कर रहा है और उसने इस पद के लिए आवेदन मंगाये हैं। सीएफओ कार्यकारी निदेशक रैंक का पद होगा और वह केंद्रीय बैंक की सटीक वित्तीय जानकारी समय से पेश करने, लेखांकन नीतियां एवं प्रक्रियाएं बनाने और नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा।

आरबीआई ने आज अपनी अधिसूचना में कहा कि इस अधिकारी पद पर आरबीआई के प्रत्याशित एवं वास्तविक वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देने, उसकी बजट प्रक्रिया पर नजर रखने का जिम्मा होगा। वह बैंक की लेखांकन नीति बनाएगा, आतंरिक लेखा बनाए रखेगा, वित्तीय परिणाम की रिपोर्ट देगा और पीएफ पॉलिसी जैसे रणनीतिक कामकाज भी संभालेगा।

अब तक आरबीआई में वित्तीय कामकाज संभालने वाला कोई समर्पित अधिकारी नहीं था और ये काम अंदरुनी रुप से किये जाते थे। यह पद आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा किये जा रहे बड़े सांगठनिक बदलाव का हिस्सा है। सीएफओ नियमित नियुक्ति और अनुबंधित नियुक्ति में से एक का विकल्प चुन सकता है लेकिन बैंक के अंदर उसकी प्रोन्नति नहीं होगी। आरबीआई ने कहा कि वह ऐसे चार्टर्ड एकाउटेंड को ढूढ़ रहा है जिसकी उम्र 45-55 वर्ष के बीच हो, जिसे बैंकों या वित्तीय क्षेत्र के संगठन में वित्तीय परिचालन की निगरानी का 15 साल का अनुभव हो। महाप्रबंधक रैंक या उससे उपर के आरबीआई कर्मी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business