आधार से जुड़ा है फोन नंबर तो यूजर्स को जानकारी दें टेलिकॉम कंपनियां: UIDAI

नई दिल्ली
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने सभी दूरसंचार कंपनियों से अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा देने को कहा है कि जिससे वे जान सकें कि उनके आधार से उनके कौन-कौन से नंबर जुड़े हुए हैं। प्राधिकरण का मानना है कि इस पहल से सिम के गलत इस्तेमाल इस्तेमाल की संभावनाएं दूर की जा सकेगी।

प्राधिकरण के सामने इस तरह की घटनाएं आई हैं कि कुछ खुदरा विक्रेता, ऑपरेटर और दूरसंचार कंपनियों के एजेंट नए सिम जारी करने, नंबरों का दोबारा वेरिफिकेशन करने के लिए आधार का दुरुपयोग कर रहे हैं और वे इसके माध्यम से दूसरे व्यक्त को सिम जारी कर रहे है या दूसरे का वेरिफिकेशन कर रहे हैं।

प्राधिकरण ने दूरसंचार कंपनियों को आगाह किया है कि वे सुनिश्चित करें कि उनके खुदरा विक्रेता या एजेंट किसी तरह की गड़बड़ी ना करें। दूरसंचार कंपनियों से कहा गया है कि वे यह नई सुविधा 15 मार्च तक शुरू कर दें। इस सुविधा के तहत उपयोक्ता एसएमएस के जरिए यह जान सकेंगे कि उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं।

इसी तरह वे यह भी जान सकेंगे कि उनके आधार नंबर पर कितने मोबाइल नंबर जारी हैं या वेरिफाइड हैं। प्राधिकरण के सीईओ अजय भूषण ने बताया कि सभी दूरसंचार कंपनियों से15 मार्च तक अपने ग्राहकों को यह सेवा देने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि देश में 1.2 अरब से अधिक लोगों का आधार के लिए नामांकन हो चुका है जो कि12 अंकों की विशिष्ट संख्या है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times