आउटकम बजट की परफार्मेंस पेश करेंगे डिप्टी सीएम

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
डिप्टी सीएम और फाइनैंस मिनिस्टर मनीष सिसोदिया 21 मार्च को बजट पेश करेंगे। लेकिन इससे एक दिन पहले वे आउटकम बजट के स्टेटस को सदन में रखेंगे। दिल्ली सरकार ने 2017-18 में पहले आउटकम बजट का प्रयोग शुरू किया था, जिसमें हर डिपार्टमेंट के लिए टारगेट फिक्स किए गए थे। डिप्टी सीएम अब सदन में आउटकम बजट में हर डिपार्टमेंट की परफॉर्मेंस को रखेंगे और बताएंगे कि 31 दिसंबर 2017 तक अलग- अलग डिपार्टमेंट ने तय किए गए टारगेट में से कितने पर्सेंटेज काम पूरे किए हैं और कौन सी योजनाएं अभी लागू होनी बाकी हैं।

डिप्टी सीएम ने प्लानिंग डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रटरी को आदेश दिया है कि डिपार्टमेंट के हिसाब से परफॉर्मेंस की रिपोर्ट तैयार की जाए और साफतौर पर बताया जाए कि डिपार्टमेंट के लिए जो क्रिटिकल इंडिकेटर्स यानी टारगेट फिक्स किए गए थे, उनमें से कितने पर्सेंटेज टारगेट को हासिल किया जा सका है।

आउटकम बजट के हिसाब से हर डिपार्टमेंट की 5 से 10 उपलब्धियों का जिक्र भी किया जाए। साथ ही प्लानिंग डिपार्टमेंट को टेबल रैकिंग भी तैयार करनी होगी और बताना होगा कि कौन से डिपार्टमेंट ने सबसे ज्यादा पर्सेंटेज हासिल की है और कौन से डिपार्टमेंट की परफॉर्मेंस पर्सेंटेज सबसे कम रही है।

दिल्ली सरकार ने 2017-18 में पहला आउटकम बजट पेश किया था। इस आउटकम बजट के हिसाब से यह देखा जा रहा है कि जनता को कितना फायदा पहुंचा है। सिसोदिया ने कहा कि सरकार का काम महज एक तय अवधि में पैसा खर्च करना ही नहीं होना चाहिए बल्कि यह देखना है कि लोगों को उससे फायदा हुआ है या नहीं। दिल्ली सरकार का बजट सेशन 16 मार्च से शुरू हो रहा है और 28 मार्च तक सेशन चलेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News