अमेरिकी होटलों की नीलामी की कोशिश टली, सहारा समूह को राहत

न्यू यॉर्क
सहारा समूह को अमेरिका में अपनी दो नामी होटल संपत्तियों को कर्ज की वसूली के लिए नीलाम करवाने के प्रयास से जून तक की मोहलत मिल गई है। यह सहारा के लिए एक बड़ी रहत मानी जा रही है। संकट से जूझ रहे सहारा समूह ने होटल प्लाजा एवं ड्रीम डाउनटाउन पर निवेशकों से कर्ज ले रखा है।

गौरतलब कि लोन के लिए ये होटल अरबपति निवेशक बंधु डेविड एवं सिमोन रेयूबेन के पास गिरवी रखे हुए हैं। रयूबेन बंधुओं ने इन होटलों का कर्ज चुकाने के लिए सहारा समूह को 90 करोड़ डॉलर के कर्ज की सुविधा दे रखी थी ताकि वे इन सम्पत्तियों के लिए बैंक ऑफ चाइना से लिए गए पहले कर्ज को चुका सकें। ऐसी रिपोर्टें थीं कि रेयूबेन बंधु सहारा समूह से अपने धन की वसूली के लिए अप्रैल में नीलामी करना चाहते थे।

सूत्रों ने बताया कि रेयूबेन बंधुओं ने अब सहारा समूह को जून तक का समय दिया है। सहारा समूह के प्रवक्ता ने संपर्क करने पर इस घटनाक्रम की पुष्टि की लेकिन कोई ब्यौरा नहीं दिया। इस बारे में रयूबेन ब्रदर्स को भेजे गए सवालों का तत्काल कोई जवाब नहीं आया। रिपोर्टों के अनुसार होटल प्लाजा एवं ड्रीम डाउनटाउन के लिए नीलामी अप्रैल में होनी थी।

सहारा समूह अमेरिका में अपने इन दो होटलों तथा लंदन में ग्रोसवेनोर हाउस संपत्ति पर कर्ज के जरिए धन जुटाने का प्रयास कर रहा है ताकि सहारा प्रमुख सुब्रत राय को जेल से छुड़ाने के लिए जरूरी धन का प्रबंध किया जा सके। सुब्रत राय लगभग दो साल से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। बैंक ऑफ चाइना ने कर्ज वसूली के लिए पिछले साल मार्च में ग्रासवेनर हाउस होटल पर अपना प्रशासक बिठा दिया था। लंदन और अमेरिका के इन होटलों के लिए चीन के बैंक से कर्ज लेते समय एक दूसरे को बंधक रखा गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business