अमेरिका में 16वीं सदी के तीन स्पेनिश जहाजों के मलबे में लाखों का खजाना मिला

वॉशिंगटन
वैज्ञानिकों ने अमेरिका के तटीय क्षेत्र से 16वीं सदी के तीन स्पेनिश जहाजों की खोज की है जिनमें लूटी गई फ्रेंच कलाकृतियां मिली हैं। इन कलाकृतियों की कीमत लाखों डॉलर में है। जहाजों पर मिले सामान में कांस्य की तीन तोप शामिल हैं, जिनमें से दो की लंबाई तीन मीटर और तीसरी की दो मीटर है।

इसके अलावा जहाज से संगमरमर का एक स्मारक मिला है, जिस पर फ्रांस के राजा के राज्य चिन्ह उकेरे गए हैं। इनकी पहचान फ्रांस के नाविक ज्यां रिबॉल्ट के फ्लोरिडा अभियान से जुड़ी है। रिकॉर्ड से पता चलता है कि अभियान से जुड़ी कांस्य की तोपों और स्मारक को सेंट जोंस नदी पर उस समय की फ्रेंच हुगनोट कॉलोनी, फोर्ट कैरोलीन में रखा गया था।

वह स्थान अब जैक्सनविल, फ्लोरिडा में है। जहाजों के इस मलबे का पता लगाने वाली कंपनी, ग्लोबल मरीन एक्सप्लोरेशन के मुख्य कार्यकारी रॉबर्ट प्रिचेट ने बताया कि 1565 में, तोपों और स्मारक को एक स्पेनिश छापे के दौरान जब्त कर लिया गया था।

‘लाइव साइंस’ ने प्रिचेट को उद्धृत करते हुये कहा कि जब इस सामान को लूट की सामग्री के तौर पर स्पेनिश जहाजों पर लादकर क्यूबा में हवाना ले जाया जा रहा था तो जहाज तूफान में फंस गया। उन्होंने बताया कि इन तोपों की कीमत अब लाखों डॉलर में है। जहाजों पर से कांस्य की इन तीन तोपों और संगमरमर के स्मारक के अलावा गोताखोरों ने लोहे की 19 तोप और अन्य सामान भी बरामद किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,