अमेरिका में ‘स्नोजिला’, तो चीन 30 साल की सबसे भयानक ठंड से हिला

पेइचिंग/वॉशिंगटन
अमेरिका और चीन इन दिनों भयानक ठंड की गिरफ्त में हैं। अमेरिका में भीषण बर्फीले तूफान ‘स्नोजिला’ ने जहां कोहराम मचाया हुआ है, वहीं चीन 30 साल की सबसे भयानक सर्दी से ठिठुर रहा है।

अमेरिका में स्नोजिला ने राजधानी वॉशिंगटन डीसी समेत देश के पूर्वी तट के अधिकतर हिस्से को प्रभावित किया है। ऐसी आशंका है कि इस तूफान में रेकॉर्ड 30 इंच तक की बर्फबारी हो सकती है। तूफान के कारण देश भर में कम से कम आठ लोग मारे गए हैं और दस राज्यों ने आपात स्थिति की घोषणा की है।


चीन में 30 सालों की सबसे कड़कड़ाती ठंड

उधर, चीन में शनिवार सुबह मौसम का चेतावनी स्तर पीले से बढ़ाकर नारंगी कर दिया। देश में पिछले 30 सालों में सर्वाधिक ठंड पड़ रही है। राष्ट्रीय मौसम केंद्र (एनएसी) के मुताबिक, पश्चिमोत्तर चीन, उत्तरी चीन और हुआंगहुई क्षेत्र के अधिकतर हिस्सों में शनिवार सुबह तापमान लुढ़ककर छह से 10 डिग्री तक पहुंच गया। चीन में मौसम के लिहाज से चार स्तरीय चेतावनी प्रणाली है, जिसमें सबसे गंभीर स्तर के लिए लाल, उससे कम के लिए नारंगी, सबसे कम स्तर के लिए पीला और सबसे कमतर के लिए नीला रंग है।


वॉशिंगटन डीसी में बर्फ की चादर

अमेरिका में वॉशिंगटन डीसी के अलावा इस तूफान के कारण जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, वे हैं – जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना, टेनिसी, मेरीलैंड, वर्जीनिया, पेंसलवेनिया, न्यू जर्सी, न्यू यॉर्क और कंटाकी। इन राज्यों ने आपात स्थिति की घोषणा की है।

वर्जीनिया जहां बड़ी संख्या में तेलुगू आबादी है, मीडिया ने कल मौसम संबंधित कई हादसों की खबर दी। वर्जीनिया पुलिस ने 800 से अधिक यातायात हादसों को लेकर प्रतिक्रिया दी।

नॉर्थ अमेरिकन तेलुगू असोसिएशन ने एक बयान में समुदाय के सदस्यों से अपील की कि वे घरों के अंदर ही रहें और सुरक्षा के लिए हर ऐहतियात बरतें। बड़ी संख्या में मंदिरों, गुरुद्वारों और अन्य पूजाघरों ने प्रभावित लोगों को शरण देने के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

तूफान के रास्ते में 8.5 करोड़ तक की आबादी है जो कि देश की कुल आबादी का एक चौथाई हिस्सा है। खबरों के अनुसार कल देर रात तक कम से कम आठ लोग तूफान के कारण मारे गए।

नवीनतम आकलन के अनुसार इस तूफान के चलते एक लाख 20 हजार से भी ज्यादा घरों से बिजली गुल हो गई और क्षेत्र में कई इंच मोटी बर्फ की परत जम गई।

वॉशिंगटन की मेयर एम ई बाउजर ने कहा, ‘हमने ऐसी भविष्यवाणी की है, जो हमने पिछले 90 साल में नहीं की। यह जिंदगी और मौत का मामला है और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के सभी निवासियों को इसे इसी तरह से लेना चाहिए।’

उन्होंने यह भी कहा कि डिस्ट्रिक्ट नैशनल गार्ड्स को काम पर तैनात किया गया है। स्थानीय सरकारों ने क्षेत्र में बड़ी सड़कों और राजमार्गों से बर्फ हटाने के लिए बर्फ हटाने वाली गाड़ियों और नमक के ट्रकों का इंतजाम किया है।

तापमान के जमाव बिंदु से कम पर होने से लोग घरों के अंदर ही बने रहे। कल और आज के बीच 6,000 से अधिक उडानें रद्द कर दी गईं और 4,500 से अधिक उड़ानों मेें देरी हुई।

इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में मौजूद अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने अमेरिका में बर्फीले तूफान की तस्वीरें भेजी हैं।

As #blizzard2016 passes over #Chicago, the #EastCoast seen in distance clearly has a long way to go. #YearInSpace pic.twitter.com/qMrkTXo9ie

ऐहतियात के तौर पर वॉशिंगटन क्षेत्र में सार्वजनिक यातायात प्रणाली बंद कर दी गई। नैशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) ने कहा, ‘भारी बर्फबारी और तेज हवाओं के कारण बहुत कम दृश्यता वाली स्थितियां पैदा हो जाएंगी और यात्रा करना बहुत खतरनाक हो जाएगा।’

एनडब्ल्यूएस के अधिकारियों ने कहा कि तूफान से एक अरब डॉलर से ज्यादा की क्षति हो सकती है। यह बर्फीला तूफान 36 घंटे तक जारी रह सकता है और कुछ स्थानों पर दो फुट से ज्यादा बर्फ गिर सकती है।

एनडब्ल्यूएस ने एक ट्वीट में कहा कि इस तूफान के ‘असली रूप’ का पता शनिवार दोपहर से लेकर आधी रात तक चलेगा। एनडब्ल्यूएस ने साथ ही कहा, ‘भारी बर्फबारी, तेज हवाओं और बिजली गिरने का खतरा है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,