अमेरिका ने कई शहरों पर परमाणु बम गिराने का प्लान बनाया था!

वॉशिंगटन
अमेरिका के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बेहद डरावना और भयंकर खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 1959 में अमेरिका परमाणु युद्ध की योजना बना रहा था और उसने मॉस्‍को, पेइचिंग, पूर्वी बर्लिन जैसे बड़े शहरों को तबाह करने का इरादा कर लिया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, नैशनल आर्काइव्‍स ऐंड रिकॉर्ड्स ऐडमिनिस्‍ट्रेशन द्वारा जारी एक स्‍टडी रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अमेरिका इन शहरों के रिहाइशी इलाकों को भी निशाना बनाना चाहता था। साल 1956 की इस रिपोर्ट में उन ठिकानों की लिस्‍ट भी है, जिन्‍हें अमेरिका शीत युद्ध के दौरान 3 साल में परमाणु हमलों का निशाना बनाना चाहता था।

स्‍टडी में 60 मेगा टन का बम बनाने की योजना के बारे में भी कहा गया है। यह बम हिरोशिमा को तबाह करने वाले बम से 70 गुना ज्‍यादा ताकतवर होता।

एसएसी (स्‍ट्रैटिजिक एयर कमांड) की इस स्‍टडी से शीत युद्ध की प्‍लानिंग से जुड़ी सनसनीखेज जानकारियां सामने आई हैं। एसएसी ऐटॉमिक वेपंज रिक्‍वॉयरमेंट स्‍टडी फॉर 1959 नाम की इस स्‍टडी को विस्तार से पढ़ने वाले विलियम बर ने लिखा है कि बम गिराने के लिए जिन ठिकानों को लिस्‍ट में शामिल किया गया था, उनमें कई नागरिक क्षेत्र भी शामिल थे।

जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के नैशनल सिक्‍यॉरिटी आर्काइव में सीनियर अनैलिस्‍ट बर ने लिखा है कि स्‍टडी रिपोर्ट लिखने वालों ने सोवियत ब्‍लॉक, शहरी औद्योगिक ठिकानों, शहर की घनी आबादी वाले इलाकों को तबाह करने की योजना तैयार की थी। इन ठिकानों में पेइचिंग, मॉस्‍को, ईस्‍ट बर्लिन और वॉरसा जैसे शहर शामिल थे। बर ने बताया कि अमेरिकी की योजना का मुख्‍य लक्ष्‍य तत्कालीन सोवियत संघ की हवाई ताकत को खत्‍म करना था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,