अमेरिका द्वारा स्टील-ऐल्युमिनियम पर इंपोर्ट ड्यूटी के खिलाफ WTO में अपील कर सकता है भारत

सिद्धार्थ, नई दिल्ली
अमेरिका द्वारा स्टील और ऐल्युमिनियम के आयात पर ड्यूटी बढ़ाने के खिलाफ भारत वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) का दरवाजा खटखटा सकता है। सूत्रों के अनुसार भारत जल्द ही वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के डिस्प्यूट सेटलमेंट बॉडी के पास अपील कर सकता है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने यह जानकारी दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस मुद्दे पर कॉमर्स डिपार्टमेंट में लंबी चर्चा हुई है और डब्ल्यूटीओ के साथ काम कर चुके पूर्व अधिकारियों से भी सलाह ली गई है। इस मुद्दे पर हुई चर्चा में कुछ लोगों का कहना है था कि भारत को इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज करानी चाहिए, वहीं कुछ लोगों ने सलाह दी कि सरकार को डब्ल्यूटीओ के अन्य मेंबर्स के द्वारा अपील करने का इंतजार करना चाहिए और अन्य देशों द्वारा अगर कोई अपील की जाती है तो उनका साथ देना चाहिए।

एक सीनियर अधिकारी इस मुद्दे पर कहते हैं, ‘भारत को इस स्थिति में सतर्क रहने की जरूरत है, अमेरिका में सॉफ्टवेयर और अन्य तरह के पेशेवरों की बड़ी संख्या में मौजूदगी है। सर्विस सेक्टर के एक्सपोर्ट्स का 50 फीसदी से थोड़े कम में सॉफ्टवेयर्स की ही हिस्सेदारी है। सॉफ्टवेयर्स के लिए अमरिकी कंपनियां भारतीय कंपनियों और भारतीय पेशेवरों पर ही निर्भर करती हैं। हाल के कुछ महीनों में डॉनल्ड ट्रंप ने व्यापार को लेकर भारत और चीन पर निशाना साधा है।

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका द्वारा स्टील और ऐल्युमिनियम पर भारी ड्यूटी लगाकर एक खतरनाक मिसाल पेश की है। अधिकारियों का कहना है कि इस मुद्दे पर सरकार कानूनी सलाह ले रही है और जल्द गी कुछ फैसला किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times