अब दिल्ली में होगा वीएचपी का हिंदू सम्मेलन

नई दिल्ली

घर वापसी जैसे कार्यक्रमों से इतर अब विश्व हिंदू परिषद दिल्ली में 1 मार्च को हिंदू सम्मेलन का आयोजन करने जा रही है। दावा किया जा रहा है कि सम्मेलन वीएचपी के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम के सिलसिले में हो रहा है, लेकिन माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में भी घर वापसी और राम मंदिर जैसे मुद्दे उठ सकते हैं।

वीएचपी के प्रवक्ता के मुताबिक इस सम्मेलन में एक लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है। सम्मेलन को शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, महा मंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी के अलावा सुधांशुजी महाराज, आरएसएस के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी, वीएचपी के अशोक सिंघल, प्रवीण तोगड़िया और बजरंग दल के संयोजक राजेश पांडे भी संबोधित करेंगे।

वीएचपी से जुड़े नेताओं का कहना है कि इस सम्मेलन को घर वापसी जैसे कार्यकर्मों से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए, लेकिन उनका यह भी कहना है कि सम्मेलन में हिंदू धर्म के समक्ष आ रही चुनौतियों पर चर्चा होगी और यह भी विचार किया जाएगा कि किस तरह से इन चुनौतियों का सामना किया जाए। इस सम्मेलन में गऊ ब्रांड और गऊ उत्पादों के जरिए गऊ माता की अहमियत भी बताई जाएगी। कार्यक्रम में दधीची देह दान समिति के जरिए लोग अपना नेत्रदान, रक्तदान और देह दान जैसे संकल्प भी ले सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times