अब डबल डिजिट में सैलरी बढ़ना मुश्किल: एक्सपर्ट्स

सौम्या भट्टाचार्य, नई दिल्ली
वित्त वर्ष के खत्म होने के साथ एंप्लॉयीज इस उधेड़बुन में लग जाते हैं कि अबकी बार सैलरी कितनी बढ़ेगी। इसी समय ज्यादातर कंपनियां उनके परफॉर्मेंस के आधार पर सैलरी बढ़ाने का फैसला करती हैं। यह महीना सैलरी इंक्रीमेंट (वेतन वृद्धि), प्रमोशन (पदोन्नति) और करियर (व्यवसाय) के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, एंप्लॉयीज के लिए साल के इस सबसे महत्वपूर्ण दौर की चमक जल्द ही खो सकती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भविष्य में कंपनियां अप्रेजल के दौरान यह भी देखेंगी कि एंप्लॉयी ने कौन सी नई स्किल्स सीखी हैं। पिछले महीने जब एऑन इंडिया कंसल्टिंग ने 2017-18 के लिए सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर अपना सर्वे पेश किया था तो उसने इस साल के लिए औसत वेतन वृद्धि 9.4% रहने का अनुमान लगाया था। यह पिछले साल के बराबर है। 2014 से 2018 तक एवरिज सैलरी इन्क्रिमेंट 10.4% से घटकर 9.4% पर आ गया है। इस दौरान इन्क्रिमेंट के लिए एंप्लॉयीज के परफॉर्मेंस पर फोकस किया गया। हाई परफॉर्मेंस मैट्रिक्स में नई स्किल के जुड़ने से टॉप परफॉर्मेंस की परिभाषा भी बदलेगी। सर्वे के मुताबिक, नई परिभाषा के बाद टॉप परफॉर्मर्स की सैलरी में औसतन 15.4% की बढ़ोतरी होगी, जो औसत प्रदर्शन करनेवालों से 1.9 गुना अधिक होगी।

एऑन इंडिया कंसल्टिंग के पार्टनर आनंदोरूप घोष ने कहा, ‘एवरिज सैलरी इन्क्रिमेंट का अब कोई मतलब नहीं है। आप देखेंगे कि टॉप परफॉर्मर्स और क्रिटिकल स्किल्स वाले एंप्लॉयीज की सैलरी में कंपनियां अधिक बढ़ोतरी करेंगी।’ घोष ने बताया कि डिजिटल स्किल को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है और यह एंप्लॉयीज की सैलरी बढ़ोतरी में बड़ा रोल अदा करेगी। लीडरशिप सेंटर के फाउंडर के रामकुमार ने बताया कि जो कंपनियां पहले से ही मच्योर हैं, वे पिछले 5-7 साल में एंप्लॉयीज को 8 से 8.5% का इन्क्रिमेंट दे रही हैं, उन पर किसी का दबाव नहीं है। वहीं, ऐसी कंपनियां जिन्होंने ब्रैंड डिवेलप नहीं किया है, उन पर एंप्लॉयीज को हाई इन्क्रिमेंट देने का दबाव है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक वह जमाना गया, जब ज्यादातर एंप्लॉयीज की सैलरी 14-15% बढ़ती थी। 10 साल हाई परफॉर्मेंस वाली रेटिंग किसी कंपनी में करीब 20 पर्सेंट एंप्लॉयीज को मिलती थी, जो अब घटकर सिर्फ 7.5% रह गई है। घोष ने बताया कि 2007 से 2011 के बीच कंपनियों ने एंप्लॉयीज की सैलरी में हाई डबल डिजिट में बढ़ोतरी की थी। इस दौरान सिर्फ 2009 में सैलरी हाइक सिंगल डिजिट में रही थी। 2012 से 2016 के बीच सैलरी में लो डबल डिजिट ग्रोथ हुई। घोष का कहना है कि अगले पांच साल में सिंगल डिजिट में सैलरी हाइक हो सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times