अब आयरलैंड ने भी रूसी राजनयिक को निकाला

लंदन
ब्रिटेन में पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में रूस के राजनयिकों को अपने- अपने देश से निकालने की फहरिस्त में आयरलैंड भी शामिल हो गया। आयरलैंड ने कहा कि वह रूस के एक राजनयिक को अपने देश से बाहर निकाल रहा है। इसी के साथ वह भी पूर्व जासूस सेरगेई स्क्रीपल को जहर देने के मामले में रूस को सजा देने वाले 20 देशों के साथ मिल गया है।

विदेश मंत्री साइमन केवेनी ने कहा कि स्क्रीपल और उनकी बेटी यूलिया पर रासायनिक जहर का हमला स्तब्ध करने वाला और घिनौना है। उन्होंने कहा कि डबलिन में रूसी राजदूत को सूचित किया गया है कि उनके दूतावास के एक राजनयिक को आयरलैंड छोड़ना है।

चार मार्च को हुए हमले के बाद से ब्रिटेन और रूस एक दूसरे के 23 राजनयिकों को अपने- अपने देशों से निकाल चुके हैं। इस हमले के लिए ब्रिटेन रूस को जिम्मेदार ठहराता है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे ने बताया है कि 23 अन्य राष्ट्र रूस के115 से ज्यादा राजनयिकों को अपने देशों से निकाल चुके हैं जिनमें अमेरिका से निकाले गए 60 राजनयिक भी शामिल हैं। रूस ने हमले के आरोपों का खंडन किया है और उसके राजनयिकों को निकाले जाने का कड़ा जवाब देने का प्रण लिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें