अफगानिस्तान के साथ ट्रेड में पाक का मार्केट शेयर हुआ आधा, भारत ने बनाई पहुंच

कराची
पाकिस्तान के अफगानिस्तान के साथ ट्रेड में भी भारत ने अपनी पहुंच बना ली है। अफगानिस्तान के साथ कारोबार का पाकिस्तान का लगभग आधा मार्केट शेयर भारत ने अपने हिस्से में कर लिया है। पाकिस्तान-अफगानिस्तान जॉइंट चैंबर ऐंड इंडस्ट्री के चेयरमैन जुबैर मोतीवाला ने बताया कि पाकिस्तान काबुल में अपना 50 प्रतिशत कारोबार भारत के हाथों में गंवा चुका है। उन्होंने कहा कि भारत ने सफलतापूर्वक अफगानिस्तान के बाजार में जगह बना ली है।

पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक मोतीवाला ने हाल ही में काबुल का दौरा किया था। उन्होंने बताया, ‘पाकिस्तान का अफगानिस्तान के साथ व्यापार पिछले दो सालों में 2.7 बिलियन डॉलर (17.6 हजार करोड़ रुपये) से गिरकर 1.2 बिलियन डॉलर (7.8 हजार करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है।’ मोतीवाला ने कहा कि पाक अफगानिस्तान में अपना पारंपरिक अनाज, कपड़ों और रेड मीट के मार्केट को भी खो रहा है।

मोतीवाला ने बताया कि अफगानिस्तान से पाकिस्तान के कारोबार के कम होने का मुख्य कारण भारत है जो अफगान के मार्केट पर जगह बनाने के लिए सब्सिडी रेट्स पर माल बेच रहा है। एयर टिकट्स पर भी भारत 75 प्रतिशत तक रीबेट दे रहा है।

पाकिस्तान के ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के डेटा के मुताबिक, अफगानिस्तान को किए गए निर्यात में वित्त वर्ष 2017 में वित्त वर्ष 2016 के मुकाबले 1.27 बिलियन डॉलर की कमी आई। मोतीवाला ने जोर देते हुए बताया कि पेशावर का मेडिकल टूरिज्म जो खासतौर पर अफगानिस्तान की वजह से था वह अब जीरो लेवल पर आ गया है। उन्होंने कहा कि हयाताबाद के अस्पताल खाली हैं क्योंकि अफगानी अब इलाज के लिए भारत का रुख कर रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times