अजलान शाह हॉकी: आयरलैंड को 4-1 से हराकर 5वें स्थान पर रहा भारत

नई दिल्ली
मलयेशिया के इपोह में खेले जा रहे 27वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नमेंट में भारत में आयरलैंड को 4-1 से हरा दिया। इस जीत के बाद भारत ने इस टूर्नमेंट में 5वें स्थान पर अपना सफर खत्म किया। वर्ल्ड रैंकिंग में 10वें पायदान पर काबिज आयरलैंड की टीम भारत के सामने आज हुए मैच में फीकी नजर आई। भारत की ओर से वरुण कुमार ने दो और शिखानंद लाकड़ा और गुरजंत सिंह ने 1-1 गोल किया। आयरलैंड की ओर से हुआ एकमात्र गोल खेल के अंतिम क्वॉर्टर में किया गया, तब तक भारत 4 गोल दागकर जीत को उससे काफी दूर ले जा चुका था। आयरलैंड के लिए यह गोल जूलियन डेल ने किया।

इससे पहले शुक्रवार को दुनिया की छठे नंबर की टीम भारत को आयरलैंड के ही हाथो 3-2 से हार मिली थी। कल आयरलैंड ने भारत को हराकर उसके खिताब जीतने की उम्मीद को धो दिया था। इस मैच में भारतीय टीम ने उम्दा शुरुआत की। भारत को खेल के 5वें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला। इसे वरुण ने गोल में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की। इस तरह भारत ने खेल की शुरुआत में भी आयरलैंड पर बढ़त बना ली। पहले क्वॉर्टर का खेल खत्म होने के बाद भारत 1-0 से आगे था।

हाफ टाइम से पहले 28वें मिनट में शिखानंद लाकड़ा ने शानदार फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 पर पहुंचा दिया। इसके 4 मिनट बाद ही भारत ने एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा। इस बार भी वरुण कुमार ने बॉल को गोल्ड पोस्ट में पहुंचाया। तीसरे क्वॉर्टर का अभी करीब आधा ही टाइम खत्म हुआ था और 37वें मिनट में गुरजंत सिंह ने एक पास को गोल पोस्ट की ओर धकेल दिया। यह मैच में भारत का चौथा गोल था और भारत अब आयरलैंड को पूरी तरह दबाव में घेर चुका था।

मैच के चौथे क्ववॉर्टर में भारत ने अपने डिफेंस को बनाए रखा और आयरलैंड पर अपनी बढ़त बनाने के मौक तलाशता रहा। हालांकि इस क्वॉर्टर में आयरलैंड ने भारत को कोई और गोल नहीं करने दिया। जबावी हमले का मौका तलाश रही आयरलैंड को 48वें मिनट में एकमात्र कामयाबी मिली। जूलियन डेल ने अपनी टीम के लिए यह गोल किया। इस मैच खत्म होने तक भारत 4-1 की बढ़त बना चुका था और इसी स्कोर पर उसने मैच जीतकर टूर्नमेंट में अपना 5वां स्थान पक्का किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update