अगले 2 सालों में 1-2 राज्यों में हो जाएगी यूनिवर्सल इनकम की शुरुआत: मुख्य आर्थिक सलाहकार

नई दिल्ली
मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) अरविंद सुब्रमण्यन ने सोमवार को उम्मीद जताई कि अगले 2 सालों में 1 या 2 राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) की शुरुआत हो जाएगी। सुब्रमण्यन ने 2016-17 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी।

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तयशुदा रकम देती है। पिछले आर्थिक सर्वे में प्रत्येक नागरिक को हर महीने एक तयशुदा आमदनी सुनिश्चित करने के लिए यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम लागू करने की सिफारिश की गई थी।

पढ़ें: बेटे की चाहत से GST, आर्थिक सर्वे की बड़ी बातें

सुब्रमण्यन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘मैं शर्त लगा सकता हूं कि अगले 2 साल में कम से कम 1-2 राज्य UBI को लागू कर देंगे।’

‘यूनिवर्सल बेसिक इनकम’ का सुझाव लंदन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर गाय स्टैंडिंग ने दिया था। मध्य प्रदेश की एक पंचायत में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर ऐसी स्कीम को लागू किया गया था जिसके बेहद सकारात्मक नतीजे आए थे। इंदौर के 8 गांवों की 6,000 की आबादी के बीच 2010 से 2016 के बीच इस स्कीम का प्रयोग किया। इसमें पुरुषों और महिलाओं को 500 और बच्चों को हर महीने 150 रुपये दिए गए। इन 5 सालों में इनमें अधिकतर ने इस स्कीम का लाभ मिलने के बाद अपनी आय बढ़ा ली।

पढ़ें: इकनॉमिक सर्वे में सनी देओल का भी डायलॉग

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times