अगले हफ्ते क्यूबा पर नई नीति का ऐलान कर सकते हैं डॉनल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते मियामी में क्यूबा को लेकर अपनी नई नीति का ऐलान कर सकते हैं और इसमें बराक ओबामा के समय हुए कुछ फैसलों को पलटा जा सकता है। ट्रंप प्रशासन ऐसी नीति पर चर्चा करता आ रहा है जिसमें क्यूबा की सेना के साथ कारोबार पर रोक हो, जबकि ओबामा द्वारा बहाल किए पूर्ण राजनयिक संबंध भी बने रहें।

वाइट हाउस अमेरिकियों के क्यूबा जाने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भी चर्चा कर रहा है। इस योजना के जानकार एक शख्स ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अभी तक इस घोषणा के लिए समय तय नहीं किया गया है।

हालांकि ट्रंप प्रशासन पर सांसदों और व्यापारियों का दबाव बना हुआ है ताकि वे हवाना के साथ अपने संबंध जारी रखे। अमेरिकी कानून के तहत यहां के नागरिकों के क्यूबा घूमने जाने पर प्रतिबंध होगा लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसकी अनुमति होगी। इसके लिए 12 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। अगर कोई अमेरिकी नागरिक क्यूबा जाना चाहता है तो उसे इन 12 श्रेणियों के तहत ही मंजूरी मिल सकती है। ओबामा प्रशासन ने क्यूबा ट्रैवल बैन को हटा दिया था, जिसके बाद हजारों लोग छुट्टियां मनाने हवाना जाने लगे।

ओबामा प्रशासन के समय अमेरिका और क्यूबा के बीच लगभग 50 साल बाद राजनयिक संबंध बहाल हुए थे। माना जा रहा है कि ट्रंप शुक्रवार को मियामी में क्यूबा को लेकर अपनी नई नीति का ऐलान करेंगे। दूसरी तरफ, वाइट हाउस ने कहा है कि इसको लेकर अभी समयसीमा तय नहीं हुई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें