अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हो निशानेबाजी: राठौड़

नई दिल्ली
केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज्यवर्धन राठौड़ ने ब्रिटेन के डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल मंत्री एमपी मट हैंगकॉक से बर्मिंघम में होने वाले अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी को शामिल करने की अपील की है। राठौड़ ने मट से मुलाकात के दौरान यह मुद्दा उठाया गया। दोनो पक्षों ने आधे घंटे की बैठक में खेल के क्षेत्र में सहयोग तथा इस क्षेत्र में संबंध और सुदृढ़ करने पर चर्चा की।

कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी को वैकल्पिक खेल के तौर पर रखा गया। अगर मेजबान देश चाहेगा तो यह खेल इन खेलों का हिस्सा होगा। भारत का निशानेबाजी में शानदार प्रदर्शन रहा है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले गए CWG में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था।

राठौड़ ने ब्रिटेन के मंत्री को देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी और खेलो इंडिया योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कम उम्र में ही प्रतिभा की पहचान की जाती है, जिसके बाद सरकार की उचित वित्तीय सहायता से उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है।

उन्होंने ब्रिटेन के खिलाड़ियों और उनके कोच को भारत आने का निमंत्रण भी दिया, ताकि वे दोनो देशों के मौसम में परिवर्तन के दौरान भी बगैर बाधा के खेल-कूद की गतिविधियों का लाभ उठा सकें। उन्होंने दोनो देशों के खेल विकास कार्यक्रम के बीच संधि की संभावना तलाशने का भी आग्रह किया। ब्रिटेन के मंत्री इस समय आगामी क्रिकेट विश्वकप और राष्ट्रमंडल खेल-2022 के प्रचार-प्रसार के लिए भारत में है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News